प्रेगनेंसी में करवा चौथ का व्रत रखना चाहिए या नहीं ?

करवा चौथ का व्रत शादीशुदा महिलाएं रखती हैं अपने पति की लंबी उम्र के लिए और यह व्रत उनके प्रेम को भी दर्शाता है । यह व्रत प्राचीन काल से चला आ रहा है शादी के बाद महिलाएं अपने पति के लिए करती है और शादी के पहले भी कुछ स्त्रियां व्रत रखती हैं ताकि उन्हें अच्छा पति मिल सके हमें बात करनी है की प्रेग्नेंट होते हुए महिलाएं करवा चौथ का व्रत रख सकती है या नहीं उनके लिए लाभदायक है या हानिकारक है। तो आइये जानते है की प्रेगनेंसी में करवा चौथ का व्रत रखना चाहिए या नहीं ?

व्रत मे क्या करे और क्या न करें !!!

जो महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं उन्हें गलती से भी यह काम नहीं करना चाहिए जैसे कि कोई व्यक्ति सो रहा है तो उसको ना उठाएं बेवजह किसी भी व्यक्ति का उस दिन अपमान बिल्कुल भी ना करें भूल कर और खुद करवा चौथ का व्रत रखा हुआ है तो सूर्य होने से पहले उठ जाए और सरगी खा ले देर तक बिल्कुल ना सोए और सरगी के अलावा कुछ भी ना खाएं। करवा चौथ वाले दिन महिलाएं सफेद चीजों को बिल्कुल भी दान ना करें या फिर किसी को भी ना दें जैसे कि सफेद कपड़ा दूध दही इन सारी चीजों को देने से बचें ।

जैसा कि सभी जानते हैं करवा चौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करती है और सदा सुहागन बने रहने की कामना करते हैं तो करवा चौथ वाले दिन मिलाएं सोलह सिंगार करती हैं सजती है और पूजा पाठ करती हैं । लेकिन महिलाएं बिल्कुल भी अपनी श्रृंगार की चीजें किसी अन्य को देने से बचें या कोई अन्य महिला बिल्कुल भी किसी का श्रृंगार ना ले और इस दिन काले कपड़े पहनने से बचें भूरे कपड़े भी ना पहने उस दिन।

करवा चौथ वाले दिन जो महिलाएं उनके पति के लिए व्रत रखती हैं वे अपने पति से झगड़ा करने से बिल्कुल बचे उनसे झगड़ा ना करें । पूजा करते समय पूजा में ध्यान लगाए उससे ध्यान बिल्कुल ना भटकाए। किसी को मिठाई दान ना करें उस दिन एवं कढ़ाई सिलाई बुनाई इन सब से एकदम बचे रहें।

प्रेगेंट महिला को क्या करना चाहिए!?!

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है क्या व्रत कर सकती हैं। अगर गर्भवती करवा चौथ का व्रत रख रही हैं तो उनको कई तरीके की दिक्कत हो सकती है जैसे सिर दर्द ,बॉडी पेन ,जी मचलना, एसिडिटी बनने एवं उसे समस्याएं हो सकती हैं और अगर उनको करवा चौथ का व्रत रखना है तो वे अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं की वे व्रत रखें या नहीं क्यू कि डाक्टर बहुत अच्छी तरीके से उनकी बॉडी को समझता है।

करवा चौथ का व्रत रखने से प्रेग्नेंट महिलाओं को शरीर में फिर दिक्कत हो सकती है इसीलिए वे अगर व्रत रखती हैं तो वह सुबह सरगी में अच्छे से खा ले ज्यादा मीठा ज्यादा नमक ना खाए वरना प्यास लगेगी और दिक्कत होगी शरीर को और दिन में भी सो जाएं ताकि बॉडी को आराम मिलेगा थकावट महसूस नही होगी।और अगर शारीरिक रूप से फिट है तो ही व्रत रखें करवा चौथ का वरना preganancy में दिक्कत हो सकती है।

जब रात में व्रत तोड़ते समय यह ध्यान रखें कि सादा पानी ना पिए उसकी जगह नारियल का पानी पीये और खाने के सेवन ज्यादा ना करें थोड़ा ही करें वरना शरीर में दिक्कत हो सकती है। व्रत तोड़ने के बाद सर दर्द हो सकता है एसिडिटी भी बनेगी ध्यान रखें और सेहत पर ज्यादा असर न पड़ने दें। दिन में जितना हो सके उतना आराम करें ज्यादा बोले ना किसी से प्यास लगेगी और आराम ही करें।

यदि करवा चौथ का व्रत रखने के पहले ही शारीर में कोई दिक्कत है या कोई ऐसा महसूस हो रहा है कि व्रत रखने के बाद आपके शरीर को दिक्कत हो सकती है तो फिर व्रत रखने से बचे वर्ना व्रत को रखने का कोई फायदा नहीं होगा अगर आपके शरीर को दिक्कत हो जाएगी । आप पूरे मन से पूजा और व्रत नहीं कर पाएंगे शरीर को अलग दिक्कत हो जाएगी वह और गंभीर बात हो सकते हैं इसलिए अपने शरीर के हिसाब से व्रत रखें और डॉक्टर की सलाह पर रखिए।

ऐसी ही और खास बात जानने के लिए और सही बात जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहिए।

अभी लखनऊ बेस्ड लेखक,ब्लॉगर। राजनीति, क्रिकेट, टेक्नोलॉजी, अपराध खुलासा में गहरी रूचि है। मूल रूप से मध्य प्रदेश की रहने वाली है। नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ से स्नान्तक किया है। Twitter,Instagram पे एक्टिव रहने के साथ-साथ Vloging करने में रूचि है।