प्रेगनेंसी में कैसे रखे खुद का खास ख्याल

प्रेगनेंसी एक औरत के लिए बहुत ही सुखद अनुभव होता है साथ ही साथ या पति पत्नी के नियम को ही मजबूत करता है और दो घरों के रिश्ते को भी मजबूत करता है। ऐसे मिले बहुत जरूरी हो जाता है कि जब पहली बार महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसको इतनी नॉलेज नहीं होती है कि वह अपना ध्यान एकदम सही तरीके से रख पाए। आज हम इसी पर बात करेंगे कि महिला अपना प्रेगनेंसी में कैसे रखे खुद का खास ख्याल रखें किन बातों को नजरअंदाज ना करें।

प्रेगनेंसी के टाइम महिलाओं को अपना ध्यान रखने के साथ ही साथ क्या खाना है क्या नहीं खाना है किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए किन चीजों को इग्नोर करना चाहिए इन सब बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है साथ ही साथ कैसे एक्सरसाइज करनी चाहिए क्या करें और क्या ना करें यह सारी चीजें पता होनी चाहिए ताकि बाद में दिक्कत ना हो पहली बार महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसको इतनी जानकारी नहीं होती है इसलिए आज हम उसी बात पर बात करेंगे ।

प्रेगनेंसी में कौन सी एक्सरसाइज करें

प्रेगनेंसी के टाइम महिलाओं के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है यह माइंड को फ्रेश रखता है बॉडी को हेल्दी रखता है साथ ही साथ बच्चे की ग्रोथ भी अच्छी होती है तनाव नहीं होता है महिलाओं को सेफ एक्साइज करें और सेफ एक्सरसाइज ही अच्छी होती है महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी के दौरान।

जो भी आसन एक्सरसाइज प्रेग्नेंट महिलाएं करेंगी वह दिन में कम से कम 2 बार करें और हर एक्सरसाइज 2 से 3 मिनट के लिए करें इसको आप खाली पेट कर सकती है और खाना खाने के 1 से 2 घंटे बाद भी इस एक्सरसाइज को आप कर सकती हैं। एक्सरसाइज हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है जो आसन प्रेग्नेंट होने के पहले करती थी वहीं आसन वही एक्सरसाइज प्रेग्नेंट होने के बाद भी कंटिन्यू कर सकती है इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होंगे आप जो भी एक्सरसाइज या आसन करें वह अपने गाइनेकोलॉजिस्ट की निगरानी में करें ।

प्रेगनेंसी में कैसे रखे खुद का खास ख्याल
प्रेगनेंसी में कैसे रखे खुद का खास ख्याल

सारे आसन आप रोजाना करें इससे आपका माइंड फ्रेश रहेगा बेबी भी हेल्थी रहेगा और आप भी हल्दी रहेंगे कोई तनाव नहीं होगा।

प्रेगनेंसी में स्किन की केयर कैसे करें

प्रेगनेंसी के टाइम बहुत सारी चीजें होते हैं महिलाओं के शरीर में पेट में भी काफी बदलाव होते हैं जिसका सीधा असर महिलाओं के त्वचा पर पड़ता है और असर ऐसा होता है की जो महिलाएं प्रेग्नेंट होती है उनके पेट के साथ-साथ बॉडी भी एक्सपेंड होती है जिससे कि आप की जो दूसरी त्वचा होती है पतली दिखने लगती है तो उससे स्वाभाविक रूप से खुजली होने लगती है। क्योंकि वह स्किन जो होती है वह ड्राइ लग जाती है तो इस चीज का हमें बहुत खास ख्याल रखना पड़ेगा क्योंकि इसका सीधा असर हमेशा दिमाग पर पड़ता है जिससे गुस्सा तनाव होने लगता है। जिसका असर बच्चे पर होने लगता है।

सबसे अच्छा समय है अपनी त्वचा का ध्यान रखने का जब नहाने जाते हैं हम तो आप सबसे पहले पानी अपने शरीर पर ना डालें क्योंकि यह शरीर को ड्राई कर देती है और जो सेल्स होते हैं वो रूखे हो जाते हैं सबसे पहले आप एक कटोरी में थोड़ा सा घी 1 से 2 बूंद उसमें दूध शहद यह सब मिलाएं और अपने शरीर पर लगा ले यह आपकी स्किन को वेट करने में मदद करेगा।

बाथरूम से निकले तो प्रेग्नेंट लेडी अपने ब्रैस्ट की निप्पल पर थोड़ा सा एक एक बूंद तेल लगा ले। इसलिए किया जाता है ताकि जब डिलीवरी के बाद आपका बेस्ट भरे दूध से तो जो निप्पल है वो हार्ड रहता है जिससे क्रैक लग जाते हैं तो यह डेली करें कि अपनी निप्पल पर एक एक बूंद तेल लगाएं। अपने शरीर को टाइम टाइम पर मोईस्टरराइस करें ताकि त्वचा रूखी ना रहे और अपने कानों की भी सफाई करते रहे जो वैक्स हो गंदगी हो उसको बाहर निकलते रहे।

प्रेगनेसी में क्या खाएं

प्रेगनेंसी में हमें अपने खाने पीने का सबसे ज्यादा ख्याल रखना होता है टाइम टाइम पर खाना होता है और क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इस चीज का भी ध्यान रखना होता है। प्रेगनेंसी के टाइम हर चीज हम नहीं खा सकते हैं क्योंकि बच्चों को नुकसान कर सकते हैं तो इस चीज का काफी ध्यान रखना पड़ेगा।

अब हम बात करें फ्रूट्स में तो पपीता हमें पका हुआ खाना चाहिए इसमें विटामिन ए और सी होते हैं।

  1. नारियल पानी रोजाना पिए इसमें मिनरल पोटेशियम सारे अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।
  2. सीजनल फ्राइट्स लेने चाहिए इससे कोई नुकसान नहीं होता है।
  3. नासपति का सेवन करें और चीकू ठीक है अमरूद का भी सेवन आप कर सकते हैं वह बहुत अच्छा होता है।
  4. संतरे का सेवन करें इसमें पानी की मात्रा ज्यादा पाई जाती है विटामिन पाया जाता है जो कि सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

प्रेगनेसी में क्या ना खाएं

कच्चे पपीते का सेवन आप शुरुआती समय में बिल्कुल भी ना करें।

अंगूर का सेवन बिलकुल न करें शुरुआती समय में प्रेग्नेंट लेडी।

अनानास तो बिल्कुल भी ना खाएं भूल कर इसे पीठ में दर्द और प्रेगनेंसी में दिक्कत हो सकती है।

प्रेगनेंसी में कैसे रखे खुद का खास ख्याल ??? read more

Leave a Comment