आंखों की कैसे देखभाल करें

आज कल बहुत जरूरी हो गया है अपनी आंखों की कैसे देखभाल करें । हमारे शरीर का सबसे कीमती हिस्सा जो होता है हमारी आंखें होती हैं। और अपनी आंखों को कैसे हम संभाल के रख सकते हैं इसकी देखभाल कैसे करें ताकि हमारी आंखें खराब ना हो प्रदूषण से अपनी आंखों को कैसे बचाएं इन सब बातों का हमें खास ख्याल रखना होता है। हम आज यही जानेंगे अपने आर्टिकल में कि अपनी आंखों की देखभाल हम कैसे कर सकते हैं। धूल, धुंए, धूप से कैसे अपनी आंखों को बचाएं।

जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल लोग मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप इन पर ज्यादा से ज्यादा अपना समय दे रहे हैं जिससे कहीं ना कहीं हमारी आंखों पर इसका सीधा असर पड़ रहा है।
तो आज हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि आप लोगों को कैसे सही कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं आंखों की देखभाल।

आँखों की सफाई और आंखों की कैसे देखभाल करें

प्रदूषण के कारण हमारी आंखों में बहुत सारा डस्ट जमा हो जाता है। बहुत देर तक जागने की वजह से आंखें लाल हो जाती है और बहुत ज्यादा देर तक मोबाइल में कंप्यूटर के सामने बैठने से भी आंखें इफेक्ट करती है लाल हो जाती है डस्ट जवाब हो जाता है उससे आंखें लाल हो जाती है इरिटेशन होने लगती है। और यह सारी चीजें हमारी आंखों को डैमेज कर सकता है तो अभी आज हम यह जानेंगे कि अपनी आंखों की हम सफाई कैसे कर सकते हैं।
गुलाब जल से हम अपनी आंखें साफ कर सकते हैं इसमें अच्छी पकड़ पाई जाती हैं और यह हमारी आंखों को तरोताजा रखता है।

खीरे के टुकड़े को आप अपनी आंखों पर 10 से 15 मिनट तक रख सकते हैं इससे लालपन चला जाता है आंखों का और जो आंखों की गर्मी होती है वह भी दूर हो जाती है।

दूध भी आपकी आंखों को काफी अच्छा बना सकता है आपने आंखों के ऊपर ठंडे दूध में कॉटन मिलाकर आंखों पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें लगाकर । यह आपकी आंखों को साफ करने का काम करता ही है और साथ ही साथ पफी आइज भी सही करता है।

Healthy आंखों के लिए क्या खाएं

हमारी लाइफ स्टाइल बहुत ही ज्यादा चेंज हो गई है पहले से यह हम सबको पता है ,तो हमारा खाने पीने का भी मामला बहुत ज्यादा बिगड़ गया है। हम दिनभर इतने व्यस्त रहते हैं आंखों की देखभाल सही से नहीं कर पाते हैं और तनाव होने लगता है जिससे हमारा सर दर्द होता है आंखों की शिकायत होने लगती है उसी के कारण क्योंकि दिन भर हम मोबाइल लैपटॉप और प्रदूषण के बीच रहते हैं जिससे हमारी आंखें कमजोर होने लगती है ।ऐसे में बहुत जरूरी अपने खाने पीने पर ध्यान देना।

  • हरे पत्ते की सब्जियां खाई है इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसे आपकी आंखें अच्छी रहेगी दुरुस्त रहेगी।
  • इसके साथ ही साथ आप अंडे को भी डाइट में शामिल करें और आंखें को प्रोटीन मिलेगा जिसे आपकी आंखें हेल्थी होंगी।
  • सोयाबीन आप अपनी डाइट में शामिल करें।
  • रोजाना आप बादाम का दूध पिए एक गिलास आपके आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है।
  • गाजर का जूस शामिल करें आपके आंखों की रोशनी को तेज करता है।

Ankho के लिए exercise

रोजाना आप यह चार से पांच ही योगासन अपनी आंखों की रोशनी को तेज करने के लिए और आंखों को सही से काम करने के लिए योग कर सकते हैं। जिओ का सब बहुत ही फायदेमंद होगा हमारी आंखों के लिए।

अपनी आंखों को घुमाना यह करने के लिए आप एक जगह पर पलटी मार कर बैठ जाएं अपनी आंखों को रोटेट करें। आंखो को घुमाने के साथ साथ दाई बाई ओर भी देखना उतना ही जरुरी है।

पलके झपकाना भी बहुत जरूरी है हमारी आंखों की मसल्स के लिए। क्यू कि हम सब इतना व्यस्त हो जाते हैं लैपटॉप और स्क्रीन पर की भूल जाते हैं पलके झपकाना। एक बार मे कम से कम 20 बार पलके झपकाएं और यह दिन में कम से कम 5 बार करें

हथेली से सिकाई करें।एक स्थान पर पलथी मार कर बैठ जाएं और अपने दोनों हाथों को रब करे गर्माहट आ जाने पर हाथों को अपनी आंखों पर रखें और उसे गोल-गोल घुमाएं यह दिन में एक से दो बार जरूर करें।

Leave a Comment