जानिए डायबिटीज होती कैसे हैं

डायबिटीज यहां हर कोई वाकिफ है तो आज जानिए डायबिटीज क्या होती है जैसा कि यह एक बीमारी है सबको मालूम है लेकिन किसी को यह नहीं पता डायबिटीज होती कैसे हैं और इसके उपाय क्या है कि या ना हो ऐसे कैसे बचा जा सकता है या डायबिटीज से और किस तरीके की बीमारी है हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं जैसा कि सबको पता है ज्यादा मीठा खाने से होती है। डायबिटीज के लक्षण नहीं पता है तो कैसे पता कर सकते हैं हमें डायबिटीज है।

पहले तो हम या जानेंगे कि डायबिटीज होती कैसे हैं

भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या करोड़ों में तब भी अपनी इस बीमारी से कुछ लोग लापरवाही कर जाते हैं तो उनको खास ख्याल रखना पड़ेगा अपना कि इससे कैसे बचा जा सके और या कैसे इसकी क्योर की जा सके। हमारे बॉडी में एक इंसुलिन हार्मोन होता है जो हमारे शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। जब इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है तो हमारे शरीर में शुगर लेवल बढ़ने लगता है

जानिए डायबिटीज होती कैसे हैं
जानिए डायबिटीज होती कैसे हैं ?????

3 तरह की डायबिटीज होती है लेकिन पहले वा दूसरी टाइप की डायबिटीज मैं तो हर किसी में पाई जाती है या हर उस मरीज में जिसको डायबिटीज होती है और जो तीसरी तरीके की डायबिटीज है वह प्रेगनेंसी के टाइम प्रेग्नेंट औरतों में पाई जाती है जब खून में ग्लूकोस की मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है
जिनका वजन ज्यादा होता है उनको डायबिटीज़ का खतरा ज्यादा होता है और हाई ब्लड प्रेशर भी डायबिटीज का खतरा ज्यादा बढ़ा देते हैं और जो अपने शरीर का ध्यान नहीं रखते हैं उनको डायबिटीज हो सकती है।

Diabetes se bachne ke upay hindi me??

डायबिटीज से बचने के लिए कुछ बातों का बहुत ही ज्यादा खास ख्याल रखें जिन को बिल्कुल भी ना खाएं जैसे सफेद चावल शकरकंदी चीनी इन सब चीजों का सेवन ना करें मीठा मैदा से बने ब्रेड आटे कुल्चा नूडल्स यह सारी चीजें बिल्कुल ना ले। आलू तेल मसाला यह सब चीजों से परहेज करें यह सब शुगर लेवल बढ़ाते हैं जिससे डायबिटीज होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

  1. हमेशा सकारात्मक सोच तनाव से गम दूर रहें अच्छे विचार सोच क्योंकि तनाव मूल जड़ होती है किसी की बीमारी की। इन सारी चीजों का खास ख्याल रखा जाए और यह चीजें फॉलो करें तो आप डायबिटीज से बच सकते हैं और किसी बीमारी को नजरअंदाज बिल्कुल ना करें।
  2. रोजाना 1 से 2 किलोमीटर पैदल चले और कोशिश करें कि हरी घास पर नंगे पांव चले। हरी सब्जियों का ज्यादा ज्यादा सेवन करें। आसन व्यायाम एक्सरसाइज डेली करें।

  3. और नियंत्रण में रखा जा सकता है अगर आप आंवला और करेले के जूस पिए। रोज सुबह मेथी कब गुनगुना पानी पिए यह आपके पेट को भी साफ रखेगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

प्रीवेंट डायबिटीज़ exercise

हम ऑफिस में काम करते हैं स्कूल जाते हैं कॉलेज जाते हैं डायबिटीज हर किसी को हो रही है आज के समय में देखा जाए तो,हमारा ज्यादा से ज्यादा समय बैठने में जाता है । इसलिए कोशिश करें कि डेली वॉक ले। और अगर आप बैठे हुए हैं तो अपने बॉडी का मोमेंट करते रहे हैंड रोटेशन करें पैरों में मोमेंट करें। और कोशिश करें जब भी आप फर्श पर बैठे तो क्रॉस लेग करके ही बैठे यह बहुत सारी बीमारी से आपको बचाता है।
कपालभाति आसन करें रेगुलर।

डायबिटीज़ में क्या खाएं

अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी ज्यादा मात्रा में पीना ज्यादा मात्रा में पीएं। अच्छे grains खाएं डाइट में शामिल करें अच्छे फाइबर डाइट में लें। हरी सब्जियां खाएं जिसमें आप तो रही टमाटर ब्रोकली मशरूम लौकी करीला गोभी पालक यह सब शामिल कर सकते हैं।
ज्यादा स्टार्च वाली चीजें जैसे आलो चावल इन सब से परहेज करें।
फल में आप चीकू सेब अनार और सीजनल फ्रूट खा सकते हैं

चने की दाल का सेवन अधिक करें इसमें बहुत अच्छे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं।
रोजाना आप एक गिलास दूध पिया और पनीर भी खाएं पनीर खाने से आपके दिल की बीमारी कभी खतरा कम हो जाता है। दही का सेवन भी बहुत अच्छा होता है।

Leave a Comment