इलेक्ट्रिक वाटर हीटर का इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान!!

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, आपको सावधान होने के लिए इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि भारत सरकार के द्वारा एक नई गाइडलाइन दी गई है जिसमें बताया गया है कि 1 जनवरी 2023 से इलेक्ट्रिक वॉटर हिटर को बंद कर दिया जाएगा तो जिनके घर में वाटर हीटर लगाने की प्लानिंग हो रही थी वो लोग कृपया खरीदने से बचें और घर में ना लगाएं।

जैसा कि सर्दियों का समय शुरू हो चुका है और ऐसे में वाटर हीटर की डिमांड भी बढ़ जाती है । और उसका इस्तेमाल भी बहुत होता है।भारत सरकार के द्वारा जो गाइडलाइन पेश की गई है उसमें ऊर्जा मंत्रालय ने ऐसा बोला है कि 2023 से इलेक्ट्रिक वॉटर हिटर लीगल नहीं होंगे।

इलेक्ट्रिक वाटर हीटर कितने स्टार का ले

जो नई गाइडलाइन आई है उसमें बताया गया है कि 1 स्टार वाले वाटर हीटर नहीं बिकेंगे एक जनवरी 2023 से क्योंकि ऊर्जा मंत्रालय ने बोला है कि 1 स्टार वाले वाटर हीटर में बिजली की खपत ज्यादा हो जाती है। ऊर्जा मंत्रालय ने बोला है कि वॉटर हीटर में एनर्जी परफॉर्मेंस लेवल को अपग्रेड करने की जरूरत है ताकि बिजली की खपत कम हो।

तो अगर आप 1 स्टार वाले वाटर हीटर का प्रयोग करते हैं तो उसको हटा दें और ज्यादा स्टार वाले वाटर हीटर को ही लगाएं ताकि पानी जल्दी गर्म हो और बिजली की खपत भी ना हो।

लखनऊ बेस्ड लेखक,संपादक,पत्रकार। राजनीति, क्रिकेट, टेक्नोलॉजी, बॉलीवुड में गहरी रूचि है। मूल रूप से लखनऊ उ.प्र के रहने वाले है। नेशनल पीजी कॉलेज लखनऊ से स्नान्तक किया है। इन्टरनेट पे Anshulbkt के नाम से भी जाने जाते है।